Lata Mangeshkar life story to death story

 1.Introduction

Lata Mangeshkar (February 4 2022)

 मंगेशकर का जन्म 19 अगस्त, 1924 को बॉम्बे में हुआ था, जो रोशनलाल मंगेशकर और उषा देवी की बेटी हैं। उसकी दो बहनें और एक भाई था।
वह लोकप्रिय रूप से लता मंगेशकर के नाम से जानी जाती थीं, जिसका हिंदी में अर्थ है "बड़ा लाल-लाल"। जब वह केवल तीन महीने की थी, तब उसके पिता की मृत्यु हो गई, उसने अपनी दो बहनों की परवरिश के लिए अपनी माँ को अकेला छोड़ दिया।
लता मंगेशकर का बचपन एक साधारण लड़की का था और उनके हाथों में बहुत सारा अतिरिक्त समय था क्योंकि उस समय बॉम्बे में एक लोकप्रिय गायक मोहम्मद रफ़ी (मोहनलाल) से मिलने तक उनके पास कोई अन्य ज़िम्मेदारी नहीं थी।
जब लता मंगेशकर 14 साल की थीं, तब मोहनलाल से उनकी मुलाकात एक खास क्लब में हुई, जहां वे परफॉर्म कर रहे थे। कुछ साल बाद उन्होंने शादी कर ली और उनके साथ चार बच्चे हुए: मोहित (1949), राजीव (1950), सतीश (1952) और सुरभि (1959)। लता मंगेशकर ने बाद में कहा कि वह हमेशा एक बहुत ही समर्पित पत्नी और मां रही हैं; ऐसा इसलिए है क्योंकि वह अपने सभी बच्चों को शास्त्रों के अनुसार सर्वोत्तम संभव परवरिश देना चाहती थी। हालाँकि, शादी के अलावा लता का सबसे बड़ा शौक नृत्य है - शास्त्रीय और आधुनिक दोनों प्रकार के नृत्य - जो उन्होंने अब तीस से अधिक वर्षों से किया है। वह खुद नर्तकियों के परिवार से ताल्लुक रखती हैं इसलिए यह उनके पास आसानी से आ जाता है। हालाँकि लता अब पचास से अधिक वर्षों से गा रही हैं, यह तभी शुरू हुआ जब उनके बच्चे बहुत छोटे थे; इतने समय के बाद भी, यह अभी भी कुछ ऐसा है जो हर दिन उसके दिल में खुशी लाता है; इतना कि कई लोग कहेंगे कि यह उनके काम से कहीं ज्यादा महत्वपूर्ण है!
2. Lata Mangeshkar Early Life
एक सदी से भी अधिक समय से लता मंगेशकर का जीवन संघर्ष और विजय की कहानी रहा है, लेकिन यह नुकसान और दर्द की भी कहानी है। वह 1877 में भारत में पैदा हुई थी और 18 साल की उम्र में अपने पिता को खो दिया था। उसके जन्म के तीन महीने बाद उसकी माँ की मृत्यु हो गई और वह फिर कभी अपने पिता से नहीं मिली।
उसने सभी बाधाओं के खिलाफ स्कूल के माध्यम से संघर्ष किया, लेकिन जब वह 16 वर्ष की थी, तो उसे शहर के प्रसिद्ध मद्रास हिंदू कॉलेज में एक जगह की पेशकश की गई थी। यहां उन्होंने अकादमिक रूप से उत्कृष्ट प्रदर्शन किया और इस शीर्ष कॉलेज में प्रवेश पाने वाली एक अछूत जाति की पहली छात्रा बन गईं।
कॉलेज में ही एक सख्त ड्रेस कोड था: पुरुषों के लिए मंदिर के कपड़े, महिलाओं के लिए साड़ी, लेकिन अब लता मंगेशकर ने अपनी अछूत जाति की पोशाक पहन रखी थी - जिसे पहले कई अन्य छात्रों ने कभी नहीं देखा था। उसने 1899 में कॉलेज छोड़ दिया क्योंकि "संकाय सदस्यों ने [उसे] इतना सुंदर पाया कि वे मुझे अपनी कक्षाओं में प्रवेश देने के लिए तैयार नहीं थे।"
1903 में उनके जीवन में तब और गिरावट आई जब उन्हें तपेदिक (23 साल की उम्र में) हो गया और उन्हें कक्षाओं में जाना पूरी तरह से बंद करना पड़ा। यह 2009 तक नहीं था कि इस युवा नाई की कहानी, जिसने परिसर में सम्मेलन की अवहेलना की, इतिहासकार प्रभा देसाई द्वारा पहली बार सार्वजनिक प्रसारण किया गया।
लता मंगेशकर की कहानी त्रासदी और विजय की कहानी है; यह भी नुकसान और दर्द में से एक है - जो एक सिक्के के दो पहलू हैं जो अक्सर एक साथ चलते हैं। लता मंगेशकर की मृत्यु कैसे हुई, इसके कई संस्करण हैं: कुछ का कहना है कि यह एक दुर्घटना थी, जबकि अन्य कहते हैं कि जब मंगेशकर ने घर वापस ट्रेन से बाहर निकलने की कोशिश की, तो वह गलती से उससे गिर गई। यह उसके लिए काफी शर्मनाक होता: भले ही उसका कोई परिवार नहीं बचा था (उसके केवल भाई थे), उसके जीवन काल में ऐसी घटना होने पर कोई उसे माफ नहीं करता। किसी भी मामले में, इसमें कोई संदेह नहीं है कि आगे क्या हुआ: अस्पताल से घर लौटने पर लता मंगेशकर इस्लाम में परिवर्तित होने के लिए तैयार हो गईं। * उन्होंने 37 साल की उम्र में मोहम्मद अली खान से शादी की, इस बात से अनजान थे कि उनका परिवार स्वीकार नहीं करेगा (वह उनसे 20 साल छोटा था) ) कम से कम वह घोड़ों के आसपास अपना रास्ता तो जानता था! छह महीने के भीतर वे निशा नाम की एक और मुस्लिम लड़की के साथ अपने पहले बच्चे की उम्मीद कर रहे थे। * लेकिन भाग्य ने लता मंगेशकर को शादी के बाद भी अछूता नहीं छोड़ा; बल्कि इसने उन्हें पति और पत्नी के रूप में अपने पहले दो वर्षों में सफलता की लगभग पूर्ण कमी का सामना करना पड़ा। * एक दिन मोहम्मद अली खान घर आया
3. Lata Mangeshkar singing career
मैं अपनी कहानी से शुरू करूंगा, क्योंकि मुझे लगता है कि यह एक अच्छा उदाहरण है कि कैसे एक व्यक्ति का अनुभव दुनिया के बारे में दूसरों के विचारों को प्रभावित कर सकता है। जब मैं सिर्फ 8 वर्ष का था, मैंने देखा कि मेरी मां अपने दोस्त की शादी में गाती है और सुनने के लिए उत्सुक थी उसके गीतों को। वह पहली बॉलीवुड पार्श्व गायिकाओं में से एक थीं, और उनकी आवाज इतनी स्पष्ट और शुद्ध थी कि इसे 100 मील दूर से भी सुना जा सकता था।
मेरा पहला शो एक हवाई अड्डे के एक ओपन-एयर थिएटर में था जहाँ हम दिल्ली से अपने हनीमून के लिए आए थे (भारत में एकमात्र जगह जहाँ आप सूरज देख सकते थे)। दर्शकों में ज्यादातर बुजुर्ग लोग थे जो खिड़कियों के पास बैठे थे (और अपनी सीटों पर नहीं), और 20 मिनट तक गाने के बाद हमने उनके साथ सेल्फी के लिए ब्रेक लिया।
फिर हमने फिर शुरू किया, लेकिन इस भीड़ में अब कोई बुजुर्ग मौजूद नहीं थे, इसलिए मैंने उन्हें हवाई अड्डे से बाहर निकालने के लिए गाया; कुछ पर्यटक हमारे साथ शामिल हुए और साथ ही कुछ बच्चे और उनके माता-पिता जिन्हें बाद में फेसबुक पर दिखाया गया।
जब मेरी माँ उस साल बाद में दिल्ली वापस आईं, तो उन्होंने मुझसे कहा कि उन्होंने मेरे बारे में सुना है: "तुम इतनी प्रतिभाशाली गायिका हो!" उसने कहा कि वह मुझे पत्र लिखेगी और उन सभी महत्वाकांक्षी भारतीय गायकों को भेजेगी, लेकिन उन्होंने वास्तव में जो किया वह उससे बहुत अलग नहीं था: उन्होंने अपने दोस्तों को पत्र भेजे लेकिन कभी पीछा नहीं किया और न ही उन्होंने कभी गाया कोई और!
तो मेरी माँ ने इसे क्यों प्रोत्साहित किया? उसने हमें ऐसा करने देने के बारे में झूठ क्यों बोला? उसने सिर्फ ना क्यों नहीं कहा? वास्तव में, किसी ने कुछ क्यों नहीं कहा? यह मुझे कुछ याद दिलाता है जब मेरे पिता की मृत्यु हो गई जब मैं 10 वर्ष का था; केवल दो साल बाद वह भी मर गया (यह अभी भी मुझे सताता है), बिना किसी ने कुछ कहे या कुछ भी किया, हालांकि सभी जानते थे कि वह जल्द ही मर जाएगा। इस प्रश्न का कोई उत्तर नहीं है - यह केवल एक और उदाहरण है कि कैसे व्यक्तिगत अनुभव व्यक्तियों और संगठनों दोनों द्वारा किए गए निर्णयों को प्रभावित कर सकते हैं।
अब मैं लता मंगेशकर के जीवन की कहानी की ओर मुड़ूंगा - जो लोगों के लिए काफी व्यक्तिगत भी है - जो यह भी दिखाती है कि व्यक्तिगत अनुभवों के अप्रत्याशित परिणाम या दूसरों को भी प्रभावित करने वाले प्रतिध्वनि कैसे हो सकते हैं:
लता मंगेशकर भारत में एक गायिका थीं
4. Lata Mangeshkar family life
लता मंगेशकर हिंदी फिल्म संगीत के लिए एक भारतीय पार्श्व गायिका थीं। उन्होंने अपने करियर के दौरान हिंदी सिनेमा के प्रमुख फिल्मी सितारों के साथ काम किया, जो लगभग 60 साल तक चले, पहले एक पार्श्व गायिका के रूप में और बाद में एक अभिनेत्री के रूप में। उनकी सबसे उल्लेखनीय कृतियों में 1960 के दशक में "जब तुमसे है तेरी जान", 1970 के दशक की शुरुआत में "छोटी सी मौसम", "जिया है आंखें" (1975) और "कोई है आंखें" (1976) शामिल हैं।
लता मंगेशकर का जन्म 9 फरवरी 1926 को पंजाब के कीरतपुर साहिब में हुआ था। उनके पिता मदन लाल मंगेशकर भारतीय सिनेमा में एक संगीत निर्देशक थे और वह किशोर कुमार द्वारा निभाई गई ग्रामोफोन रिकॉर्ड पर उनकी रचनाओं को सुनकर बड़ी हुईं। लता की छोटी बहन गोपी को जन्म देने के बाद उनकी मां की मृत्यु के बाद परिवार बंबई चला गया। किशोर कुमार एक ऐसे गायक भी थे, जिन्होंने लता के पिता के लिए कई लोकप्रिय गाने रिकॉर्ड किए और वह अक्सर अपनी रचनाओं के साथ गाते भी थे। उस दौरान लता की बहन किशोर कुमार के गानों के साथ गाती थीं लेकिन उस उम्र में वह कभी भी उनकी तरह नहीं गा पातीं।
लता मंगेशकर ने 12 साल की उम्र में बॉम्बे (अब मुंबई) में पार्श्व गायिका के रूप में अपनी शुरुआत की और 13-17 साल की उम्र से फिल्मों में गाना शुरू किया। उन्होंने शम्मी कपूर, दिलीप कुमार, मुन्ना भाई और अमिताभ बच्चन जैसे शीर्ष अभिनेताओं के साथ काम किया, जिनके लिए वह भारतीय दर्शकों के बीच एक आइकन बन गईं और बाद में 1951 में फिल्मफेयर अवार्ड्स में सर्वश्रेष्ठ गायिका के लिए एक पुरस्कार सहित कई पुरस्कार जीते। उनके सबसे प्रसिद्ध गीतों में से एक "प्यार कुछ लोग" है जिसने चार फिल्मफेयर पुरस्कार जीते: सर्वश्रेष्ठ महिला पार्श्व गायिका 1950, 1951 सर्वश्रेष्ठ महिला पार्श्व गायिका 1954 सर्वश्रेष्ठ पार्श्व गायिका 1955 सर्वश्रेष्ठ महिला पार्श्व गायिका 1956 सर्वश्रेष्ठ महिला पार्श्व गायिका 1957 लता मंगेशकर ने कुछ गीतों की रचना की किशोर कुमार के लिए इन यादगार लम्हों सहित: मैं वह लड़की हूं जिसे आप प्यार करते हैं मैं वह लड़की हूं जिसे आप प्यार करते हैं मैं वह लड़की हूं जिसे आप प्यार करते हैं मैं एक लसो खिलाड़ी हूँ
तुम मेरे चारों ओर मेरी लस्सो ला सकते हो मैं तुम्हारी सुनहरी लड़की हूँ तुम मेरे चारों ओर मेरा साँप ला सकते हो मैं तुम्हारा सुनहरा साँप हूँ तुम मेरी गाय को मेरे चारों ओर ला सकते हो मैं तुम्हारी सुनहरी गाय हूँ तुम मेरी आत्मा को मेरे चारों ओर ला सकते हो मैं तुम्हारा हूँ सुनहरी आत्मा तुम मेरा हाथ मेरे चारों ओर ला सकते हो मैं तुम्हारा सुनहरा हाथ हूँ तुम कर सकते हो
4.Death story

गायिका लता मंगेशकर का रविवार सुबह मल्टी-ऑर्गन फेल्योर के कारण निधन हो गया, उनका इलाज कर रहे डॉक्टर ने कहा। 92 वर्षीय गायिका की तबीयत बिगड़ने के बाद शनिवार को उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था। मंगेशकर को निमोनिया का पता चलने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था और जनवरी में पहले उपन्यास कोरोनवायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया गया था। वह हफ्तों तक वेंटिलेटर पर थी लेकिन फिर 28 जनवरी को उन्हें वेंटिलेटर से हटा दिया गया क्योंकि उनमें सुधार के लक्षण दिखाई दिए।  मशहूर गायिका लता मंगेशकर का रविवार को मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में निधन हो गया। वह 92 वर्ष की थीं।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने